राज्य के नीति निदेशक तत्व in Indian Constitution

0

 

Direct principal of the state policy 

हेलो दोस्तों आज हम आप सभी के लिए राज्य के नीति निदेशक तत्व से रिलेटेट पीडीऍफ़ लेकर आये है, हम आपको इस पीडीऍफ़ सम्पूर्ण जानकारी बतायेगे और यह राज्य के नीति निदेशक तत्व पीडीऍफ़ आपके आनी सरकारी परीक्षा जैसे SSC CGL, BANK, RAILWAYS, RRB NTPC, LIC  और भी अन्य परीक्षाओ के लिए बोहत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकती है दोस्तों हमने इस पीडीऍफ़ लिंक आपके लिए निचे दे दी है जिसको आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हो और अपनी परीक्षा की अच्छे से तयारी कर सकते हो

भारत का सविंधान विश्व का सबसे विस्तृत सविंधान। है , जो की नागरिको  एवं सरकारों दोनों को ही कुछ अधिकार और कर्तव्य प्रदान करता  है। इसी प्रकार अगर हम सरकारों के दायित्वों की बात करे तो सविंधान मै इसके लिए कुछ विशेष प्रावधान किये गए है। और इन्ही को निति निर्देशक तत्व के रूप में जाना जाता है ।

सविंधान में निदेशक तत्व –

सविंधान के  हर भाग में अलग – अलग प्रावधानों को रखा गया है , इसी प्रकार भारतीय सविंधान के भाग – चार मे अनुछेद 36 से 51 तक निदेशक तत्व का वर्णन किया गया है , जो की राज्यों के लिए दिशा – निर्देश है की वह अपनी निति बनाते समय इन निर्देशों का धयान रखे । राज्य का अर्थ यहां भारत सरकार एवं समस्त राज्यों की सरकार सभी शामिल है । ये तत्व हमारे सविंधान में आयरलैंड के सविंधान से लिए गए है ।

GK PDF Download

  1. Reasoning Test Competitive Exam Book For Notes Hndi PDF
  2. Reasoning Competitive Exam Most Important Notes in Hindi PDF
  3. Lucent Science Book in Hindi PDF
  4. History Handwritten Class Notes in Hindi PDF
  5. Important Indian Geography Handwritten Notes PDF in Hindi
  6. GK question in hindi with answer
  7. Banking in India GK PDF

govtjobpdf.com will update many more new PDFs and update content and exam updates, keep visiting and share our posts, so more people will get it.




Maths Topicwise Free PDF > Click Here English Topicwise Free PDF > Click Here 
GK/GS/GA Topicwise Free PDF > Click Here Reasoning Topicwise Free PDF > Click Here
Download e books > Click Here History  Free PDF > Click Here
Hindi Grammer Topicwise Short Tricks > Click Here Geography handwriting Free PDF > Click Here
History handwriting Notes > Click Here Genral science Handwriting Notes Download > Clic Here

निदेशक तत्वों की जरूरत

भारत एक लम्बे अरसे तक ब्रिटिश राज के अधीन रहा , जो की एक प्रकार का पुलिस राज्य हुआ करता था । आजादी के बाद हमारे सविंधान निर्माता एवं राजनेता  इस पुलिस शासन को समाप्त करना जरुरी समझते थे और वर्षो की इस दासता को ख़तम करना उनका लक्ष्या था इसिलय उन्होंने एक कल्याणकारी राज की स्थापना  का सपना देखा और जरुरी समझा की भारत एक ऐसा देश बने जो जनता का अधिक से अधिक भला करे सभी वर्गों का , सभी नागरिको का , सामान रूप से समाज में एक स्थान हो इसिलय सविंधान निदेशक – तत्वों का प्रावधान करता है ।

निदेशक – तत्वों की स्थिति  –

राज्य को अपने नागरिको को अधिक से अधिक सुविधाए देनी चाहिए यही एक कल्याण कारी राज्य का लक्ष्य है परन्तु इसके लिए देश के पास भरपूर संसाधन होना भी जरुरी है पर जब भारत आजाद हुआ तब देश की हालत ऐसे नहीं थे की नागरिको सभी सुविधा दी जाय इसलिए इन तत्वों को राज्य की क्षमता पर छोड़ दिया गया जब राज्य की परिस्थि इनके अनुकूल हो तब राजय को ऐसा करना चाहिए और इसिलय कोई भी नागरिक इनके लागु करवाने के लिए कोर्ट नहीं जा सकता जैसे हम मौलिक अधिकार के लिए जा सकते है । परन्तु जैसे – जैसे राजय की आर्थिक हालत अच्छी होती जायगी , देश की जनता सजग होगी , तब हर सरकार  को जनता का हित सर्वोपरि रखना होगा और ऐसे अपने आप ही निदेशक – तत्वों की पूर्ति हो जायगी ।

निदेशक – तत्वों की विशेषता –

जिस प्रकार मौलिक- अधिकार देश के नागरिको को राजनैतिक प्राधिकार देते है , उसी तरह निदेशक तत्व सभी नागरिको को सामजिक – आर्थिक न्याय प्रदान करते है , जो की सबके लिए जरुरी है । और इस 21 वी सदी में आज भारत की 70% से जायदा जनता साक्षर है तो बिना किसी न्यायलय की मदद के इन लोक नियोजन के कार्यो को सरकार को लागु करना पड़ता है , जो सरकार जनहित  के कार्यो को नहीं करती उसका परिणाम वह चुनाव में देख लेती है , अंतिम शक्ति जनता के हाथ में है । 

लोककल्याण के उदारहण – 

अगर हम लोककल्याण के बारे मे समझे तो इसे कुछ महत्व पूर्ण आर्टिकल को देख कर समझा जा सकता है , जैसे आर्टिकल 48 सरकार का कर्तव्य है की वह नागरिको को पर्यावण से संबंधित जानकारी दे , पर्यावरण सुरक्षा दे, इस पर नीतिया लागू करे अंतर्राष्ट्रीय  नियमो का पालन करे । इसी प्रकार आर्टिकल 51 कहता है , सरकार अंतर्राष्ट्रीय शांति के प्रयास करे , आर्टिकल 40 के अनुसार पंचायत का घट्न करे , महिलाओ के लिए विशेष प्रावधान करे ऐसे कई सारे कार्य जनता के हित में सरकार करती है ।




Download 

अन्य महत्वपूर्ण पीडीऍफ़ देखने के लिए निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करे

10000 General Knowledge Questions / सामान्य ज्ञान की शोर्ट ट्रिक्स\ हिंदी व्याकरण Book और साहित्य Notes PDF/ HSSC Group D Question Paper in Hindi PDF/ Lucent (सामान्य विज्ञान) Book PDF Hindi and English/                 Bipin Chandra Important History Book in Hindi PDF /. अर्थशास्त्र Important Notes In Hindi For SSC PDF/ 2020 General Knowledge (सामान्य ज्ञान) Book in Hindi Free PDF Download   / Lucent Collection Of 1000 Important GK In Hindi Questions Answers PDF Download /

This post is dedicated to downloading our WEBSITE  Govtjobpdf.com for free PDFs, which are the latest exam pattern based pdfs for RRB JE , SSC CGL , SSC CHSL , RRB NTPC, etc. its helps in performing your all-rounder performance in the exam. Thank You

Leave A Reply

Your email address will not be published.