Important Current Affairs 20th November 2021 In Hindi

0

Important Current Affairs 20th November 2021 In Hindi

(Current Affairs) क्या है:- करंट अफेयर्स की उत्पति अंग्रेजी भाषा के दो शब्दों से हुई है जिसमे करंट का शाब्दिक अर्थ होता है नवीन, नूतन, दिन-प्रतिदिन जबकि अफेयर्स से तात्पर्य है घटनाएं. करेंट अफेयर्स हमारे दैनिक जीवन में आसपास चारो ओर दिन-प्रतिदिन घटने वाली घटनाओं को कहते हैं.Broadcast जर्नलिज्म में तकनीकी तौर पर करेंट अफेयर्स की परिभाषा का वर्णन इस प्रकार किया है – हाल में घटित हो रही, आम लोगों के सरोकारों से जुड़ी घटनाओं का विस्तृत विश्लेषण इसके विपरीत नियमित समाचारों को तेजी से, सरल तरीके से एवं बेहद संक्षिप्त विश्लेषण या न के बराबर विश्लेषण के साथ लोगों तक पहुंचाई जाती है.

Current Affairs 2020 Daily या समसामयिकी से प्रश्न करीब-करीब सभी प्रतियोगिता परीक्षा में पूछे जाते हैं. इस सेक्शन के प्रश्न, दिन-प्रतिदिन के घटनाओं पर आधारित होते हैं इसलिए इस पर खाश ध्यान देने की जरूरत होती है. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए टीम एडुडोज ने दैनिक, साप्ताहिक, और मासिक घटना-चक्र और उन पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह हिन्दी माध्यम में प्रस्तुत किया है, जो कि सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

Current Affairs: किसी भी सरकारी एग्जाम में आ सकते हैं
अधिकतर सरकारी भर्ती परीक्षाओं में Current Affairs 2020 Daily से सवाल आते हैं (RRB NTPC), (RRB Group D) Bank police और अन्य भर्ती परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स से सवाल आते है । ऐसे में उम्मीदवारों को करेंट अफेयर्स पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

NOTE:  करेंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जिसके लिए आपको कोई विशेष सामग्री एकत्रित नहीं करनी पड़ती. यह विषय हमारे चारों ओर मौजूद है जिसके लिए समाचार पत्र और वार्षिक गाइड जैसी बेसिक चीज से ही पूरी तैयारी की जा सकती है.

भारत के सीमा सड़क संगठन ने विश्‍व की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क बनाने के लिए सराहना की

• सीमा सड़क संगठन ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 19,024 फीट 0.73 इंच (5798.251 मीटर) ऊंचे उमलिंगला दर्रे से गुजरने वाली विश्‍व की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क के निर्माण और ब्लैकटॉपिंग के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड प्राप्त किया है। 52 किलोमीटर लंबी चिसुमले से डेमचोक टरमैक सड़क को बीआरओ की परियोजना हिमांक (93RCC/753 BRTF) के तहत विकसित किया गया था। लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी, महानिदेशक बॉर्डर रोड्स ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स सर्टिफिकेट प्राप्त किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वदेश निर्मित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर भारतीय वायुसेना को सौंपे

• प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय वायु सेना प्रमुख मार्शल विवेक राम चौधरी को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित स्वदेश निर्मित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) सौंपे हैं। हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टरों में उन्नत तकनीकों और प्रभावी लड़ाकू भूमिकाओं के लिए गुप्तता सुविधाओं को शामिल करने से भारत की आत्मनिर्भर रहने की क्षमता को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। एलसीएच एकमात्र अटैक हेलिकॉप्टर है जो 5,000 मीटर की ऊंचाई पर भारी मात्रा में हथियारों और ईंधन के साथ उतर और उड़ान भर सकता है।

• प्रधान मंत्री भारतीय सेना को ‘मेड इन इंडिया’ ड्रोन भी सौंपेंगे जो पूरे देश में विभिन्न आवश्यकताओं के लिए उनका उपयोग करेंगे। नौसेना के लिए, पीएम मोदी भारतीय विमान वाहक विक्रांत सहित नौसैनिक जहाजों के लिए DRDO द्वारा डिज़ाइन किया गया उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट सौंपेंगे।

मोदी ने यूपी के महोबा में सिंचाई परियोजनाओं का उद्घाटन किया

• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के महोबा और झांसी जिले में विभिन्न विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। महोबा में, प्रधान मंत्री ने क्षेत्र में पानी की कमी के मुद्दे को कम करने से संबंधित 3250 करोड़ रुपये से अधिक की संचयी लागत वाली कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में अर्जुन सहायक परियोजना, रतौली वियर परियोजना, भवानी बांध परियोजना और मझगांव-मिर्च छिड़काव परियोजना शामिल हैं।

• झांसी में, प्रधान मंत्री ने गरौठा में 600 मेगावाट अल्ट्रामेगा सौर ऊर्जा पार्क की आधारशिला रखी, जिसका निर्माण 3000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया गया है।

• उन्होंने झांसी में अटल एकता पार्क का भी उद्घाटन किया, जिसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया था।

• पार्क को लगभग 40,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में 11 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है।

• इसमें श्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा भी है, जिसे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के वास्तुकार, प्रसिद्ध मूर्तिकार श्री राम सुतार ने बनवाया था।

• प्रधानमंत्री ने झांसी किले में रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘राष्ट्र रक्षा सम्मेलन पर्व’ में भी भाग लिया।

खेल

एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने सीजन का पांचवां एटीपी खिताब जीता, कुल मिलाकर 18वां

• जर्मन पेशेवर टेनिस खिलाड़ी एलेक्जेंडर “साशा” ज्वेरेव ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के फ्रांसिस टियाफो को हराकर वियना ओपन 2021 या एर्स्ट बैंक ओपन 2021 में सीजन का पांचवां एटीपी खिताब (2021) और कुल मिलाकर 18वां खिताब जीता। वर्तमान में, एलेक्जेंडर ज्वेरेव एटीपी विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है।

• कोलंबिया के रोबर्ट फाराह और जुआन सिबेस्टियन काबल ने यूनाइटेड किंगडम (यूके) के जो सैलिसबरी और यूएसए के राजीव राम को हराकर एर्स्ट बैंक ओपन 2021 युगल प्रतियोगिता जीती है।

नियुक्ति एवं इस्‍तीफे

मैरी कॉम, ट्राइफेड आदि महोत्सव की ब्रांड एंबेसडर नियुक्त

• केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने भगवान बिरसा मुंडा के पोते सुखराम मुंडा की उपस्थिति में नई दिल्ली के दिल्ली हाट में ट्राइफेड (आदिवासी सहकारी विपणन विकास संघ लिमिटेड) आदि महोत्सव का उद्घाटन किया। इस अवसर पर ओलंपिक पदक विजेता और मुक्केबाज पद्म विभूषण एमसी मैरी कॉम को ट्राइफेड आदि महोत्सव का ब्रांड एंबेसडर घोषित किया गया। यह एक राष्ट्रीय आदिवासी त्योहार है और जनजातीय मामलों के मंत्रालय और ट्राइफेड की एक संयुक्त पहल है।

दिवस

विश्व बाल दिवस 2021: 20 नवंबर

• विश्व भर में बच्चों के बीच अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता, जागरूकता को बढ़ावा देने और बच्चों के कल्याण में सुधार के लिए प्रतिवर्ष 20 नवंबर को सार्वभौमिक / विश्व बाल दिवस मनाया जाता है। 20 नवंबर एक महत्वपूर्ण तारीख है क्योंकि यह 1959 की तारीख है जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकारों की घोषणा को अपनाया था। 2021 बाल अधिकारों पर कन्वेंशन की 32वीं वर्षगांठ है।

• सार्वभौमिक/विश्व बाल दिवस 2021 थीम: प्रत्येक बच्चे के लिए एक बेहतर भविष्य

• विश्व बाल दिवस पहली बार 1954 में सार्वभौमिक बाल दिवस के रूप में स्थापित किया गया था और प्रत्येक वर्ष 20 नवंबर को मनाया जाता है। 1959 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकारों की घोषणा को अपनाया। यह 1989 की तारीख भी है जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकारों पर कन्वेंशन को अपनाया था।

पुरस्‍कार एवं सम्‍मान

बीडब्ल्यूएफ ने प्रकाश पादुकोण को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्‍मानित किया

• भारतीय बैडमिंटन दिग्गज प्रकाश पादुकोण को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) काउंसिल द्वारा 2021 के प्रतिष्ठित लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए चुना गया है। पूर्व विश्व नंबर 1 खिलाड़ी को पहले ही 2018 में बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (BAI) लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। पादुकोण 1983 कोपेनहेगन टूर्नामेंट में विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं।

पुस्‍तक एवं लेखक

स्मृति ईरानी द्वारा लिखित उपन्यास (Lal Salaam: A Novel)

• केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री, स्मृति जुबिन ईरानी नवंबर 2021 में अपना पहला उपन्यास “लाल सलाम: एक उपन्यास (Lal Salaam: A Novel)” जारी करने के लिए तैयार हैं। उपन्यास अप्रैल 2010 में छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में माओवादी हमले के दौरान 76 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों की हत्या से प्रेरित है। यह पुस्तक उन लोगों को श्रद्धांजलि है जिन्होंने राष्ट्र को अपनी जीवन भर सेवा दी है।

रैंकिंग

वैश्विक व्यापार रिश्वत जोखिम रैंकिंग में भारत 82वें स्थान पर

• TRACE इंटरनेशनल द्वारा जारी किए गए व्यापार रिश्वत जोखिम को मापने वाली 2021 TRACE रिश्वत जोखिम मैट्रिक्स की वैश्विक सूची में भारत 44 के जोखिम स्कोर के साथ 82वें स्थान (2020 से 5 स्लॉट की गिरावट) पर फिसल गया है। 2020 में भारत 45 के स्कोर के साथ 77वें स्थान पर था। डेनमार्क 2 के स्कोर के साथ रैंकिंग में शीर्ष पर है। एक रिश्वत-विरोधी मानक-सेटिंग संगठन, जिसे TRACE के नाम से जाना जाता है, 194 देशों, क्षेत्रों और स्वायत्त और अर्ध-स्वायत्त क्षेत्रों में व्यापार रिश्वतखोरी जोखिम को मापता है।

बैंकिंग और आर्थिक

SBI ने जमशेदपुर FC के साथ किया करार, प्रायोजक बना

• भारतीय स्टेट बैंक ने भारत में फुटबॉल को बढ़ावा देने और समर्थन करने के लिए टाटा स्टील की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक जमशेदपुर फुटबॉल क्लब के साथ एक रणनीतिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। फुटबॉल के खेल में एसबीआई द्वारा यह अपनी तरह का पहला समझौता है। इस समझौते के माध्यम से, एसबीआई जेएफसी के प्रमुख प्रायोजकों में से एक बन जाएगा, जिससे जर्सी पर एसबीआई का लोगो होगा।

• जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की स्थापना झारखंड में टाटा स्टील्स द्वारा ISL (इंडियन सुपर लीग) आयोजित करने और भारत में फुटबॉल के खेल को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। दोनों ब्रांड पहली टीम के माध्यम से और इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के प्रसारण के दौरान भी सक्रिय रूप से प्रशंसकों के साथ जुड़ेंगे। प्रशंसकों के साथ बातचीत एसबीआई और जेएफसी के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी जारी रहेगी।




Daily PDF DOWNLOAD 

1 December 2020 current Affairs PDF

2 December 2020 current Affairs PDF

3 December 2020 current Affairs PDF

4 December 2020 Current Affairs PDF 

5 December 2020 Current Affairs PDF 

6 December 2020 Current Affairs PDF 

7 December 2020 Current Affairs PDF 

8 December 2020 Current Affairs PDF 

9 December 2020 Current Affairs PDF 

10 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

11 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

12 December Current Affairs Free PDF Download

13 December Daily Current Affairs Free PDF in Hindi

14 December 2020/2021 Current Affairs In Hindi PDF

15 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

16 December Current Affairs PDF in Hindi

17 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

18 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

19 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

20 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

21 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

22 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

23 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

24 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

25 December Current Affairs in Hindi PDF

26 December Current Affairs in Hindi PDF

27 December Current Affairs in Hindi PDF

28 December Current Affairs in Hindi PDF

DOWNLOAD NOW Monthly PDF




January 2020 PDF

February 2020 PDF

March 2020 PDF

APRIL 2020 PDF

May 2020 PDF

June 2020 PDF

July 2020PDF

August 2020 PDF

September 2020 PDF

October 2020 PDF

Yearly Current Affairs PDF

Yearly Current Affairs 2018 PDF

Yearly Current Affairs 2019PDF

Yearly Current Affairs 2020

करंट अफेयर्स राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की घटनाओं से संबंधित हैं, जैसे कि सिविल सेवा परीक्षा, बैंक परीक्षा आदि, Ssc Upsc RRB पुलिस और सभी परीक्षाओं से संबंधित है

Here you can also check and follow our Facebook Page (pdf exam) and our Facebook Group. Please share, comment and like Our post on Facebook! Thanks to Visit our Website and keep Follow our Site to know our New Updates which is Useful for Your future Competitive Exams.

Please Support By Joining the Below Groups And Like Our Pages We Will be very thankful to you.

Facebook Page: https://www.facebook.com/PDFexamcom-2295063970774407/
Tags:- current affairs november 2020 in hindi pdf , current affairs august 2021 in hindi pdf, 30 september 2021 current affairs in hindi , current affairs september 2021 in hindi , 30 september 2020 current affairs in hindi, january to august 2021 current affairs pdf , aug 2021 current affairs pdf , list of current affairs topics 2021

Leave A Reply

Your email address will not be published.