IAS-IPS हैं, 2 कमरे में रहकर की थी पढ़ाई

0

प्रतापगढ़ के लालगंज तहसील के रहने वाले अनिल मिश्रा को एक ही तमन्ना थी कि उनके चारों बच्चे बड़े होकर उनका नाम रोशन करें। हुआ भी यही, चारों ने देश की सर्वोच्च सेवाओं के एग्जाम को क्वालीफाई किया।

चार भाई बहन में सबसे बड़े हैं योगेश मिश्रा, जो IAS हैं। इस समय कोलकाता में राष्ट्रीय तोप एवं गोला निर्माण में प्रशासनिक अधिकारी हैं। 2nd नंबर पर हैं बहन क्षमा मिश्रा, जो IPS हैं। वर्तमान में कर्नाटका में पोस्टेड हैं। 3rd नंबर पर हैं माधवी मिश्रा, जो झारखंड कैडर की IAS हैं। इस समय केंद्र के विशेष प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली में तैनात हैं। 4th नंबर पर हैं लोकेश मिश्रा, जो IAS हैं। इस समय बिहार के चंपारण जिले में ट्रेनिंग कर रहे हैं।

सबसे बड़े भाई योगेश ने बताया, IAS होने से पहले वो सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे और नोएडा में तैनात थे। उस समय उनकी दोनों बहनें क्षमा-माधवी दिल्ली में प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी कर रही थीं। रक्षाबंधन के एक दिन पहले दोनों के एग्जाम का रिजल्ट आया और वो फेल हो गईं। उसके एक दिन बाद मैं राखी बंधवाने बहनों के पास गया और उनका हौसला बढ़ाया। उसी दिन ठान लिया कि सबसे पहले खुद IAS बनकर दिखाऊंगा, जिससे अपने छोटे भाई-बहनों को प्रेरणा दे सकूं। फिर तैयारी शुरू की और फर्स्ट अटेंप्ट में ही IAS बन गया। इसके बाद मैंने छोटे भाई-बहनों का मार्गदर्शन किया।

govtjobpdf.com पर होने वाले सभी नए अपडेट के बारे में जान सकते है |

2 कमरे के मकान में रहकर पूरी की थी पढ़ाई

माधवी बताती हैं, चारों भाई-बहनों में उम्र का फर्क बहुत अधिक नहीं है। सभी एक-दूसरे से एक साल छोटे-बड़े हैं। लेकिन बचपन में कभी-कभी खेल के दौरान किसी बात को लेकर नोक-झोंक भी होती थी, तो उनमें से कोई एक इस नोकझोंक को प्यार में बदलने की जिम्मेदारी उठाता था। सभी को एक जगह इकट्ठा कराकर उनमें समझौता कराता था। क्षमा बताती हैं, सिर्फ 2 कमरों का मकान था, अगर कोई मेहमान आ गया तो सबसे ज्यादा दिक्कत होती थी। ऐसे में हम सबको पढ़ने में प्रॉब्लम होती थी।

govtjobpdf.com एक ऑनलाइन एजुकेशनल प्लेटफ़ॉर्म है, जहां आप UPSC, SSC CGL, BANK, RAILWAYS, RRB NTPC, LIC AAO और कई अन्य परीक्षाओं के लिए मुफ्त PDF डाउनलोड कर सकते हैं।

योगेश ने बताया, हम सभी अपने पैतृक गांव लालगंज में रहकर ही 12वीं तक पढ़ाई की। उसके बाद वो मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान बीटेक करने इलाहाबाद चले गए। वहीं सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब मिल गई और नोएडा चला गया। 2013 में IAS बना। क्षमा ने एमए तक की पढ़ाई गांव से ही की।

उसके बाद उनकी शादी 2006 में पास में रहने वाले सुधीर से हो गई। सुधीर उत्तराखंड में जिला आपूर्ति अधिकारी थे। उन्होंने भी क्षमा को आगे की पढ़ाई जारी रखने पर जोर दिया। शुरुआत में क्षमा का सिलेक्शन 2015 में डिप्टी SP के रूप में हुआ। लेकिन अगले साल फिर से एग्जाम देने के बाद 2016 में वो IPS बन गई। दूसरी बहन माधवी ने ग्रैजुएशन लालगंज से ही करने के बाद इकोनॉमिक्स से पोस्ट ग्रैजुएशन करने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी चली गईं।

वहां पढ़ाई पूरी होने के बाद जेएनयू दिल्ली में रिसर्च करने के दौरान ही 2016 में उनका सि‍लेक्शन IAS में हो गया। सबसे छोटे भाई लोकेश ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से कैमिकल इंजीनयरिंग करने के बाद राजस्थान के कोटा में एक फर्टिलाइजर कंपनी में नौकरी की। 2015 में PCS का एग्जाम क्वालीफाई कर BDO हुआ। लेकिन उसके बाद उन्होंने फिर सिविल सर्विस की परीक्षा दी और 2016 में वो भी IAS हो गए।

 

govtjobpdf.com कई और नए PDF अपडेट करेगा और सामग्री और परीक्षा अपडेट को अपडेट करेगा, विजिटिंग बनाए रखेगा और हमारे पोस्ट को साझा करेगा, इसलिए अधिक लोग इसे प्राप्त करेंगे।

  1. Alphabet Test In Reasoning Tricks Pdf
  2. Paramount Maths Volume PDF
  3. MATH NUMBER SYSTEM PDF
  4. Math Tricks PDF
  5. Maths Algebra Formula PDF
  6. Paramount Maths Volume PDF
  7. Math Tricks PDF
  8. Maths Algebra Formula PDF
  9. MATH NUMBER SYSTEM PDF
  10. NUMBER SYSTEM CLASS NOTES IN HINDI

IAS-IPS हैं, 2 कमरे में रहकर की थी पढ़ाई

Maths Topicwise Free PDF > Click Here English Topicwise Free PDF > Click Here 
GK/GS/GA Topicwise Free PDF > Click Here Reasoning Topicwise Free PDF > Click Here
Download e books > Click Here History  Free PDF > Click Here
Hindi Grammer Topicwise Short Tricks > Click Here Geography handwriting Free PDF > Click Here
History handwriting Notes > Click Here Genral science Handwriting Notes Download > Clic Here

govtjobpdf.com डेली बेसेस पर आपके लिए नई नई PDF लेकर आएंगे जो की सभी तरीके से अपडेट करके वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा जिससे आपको अपनी आने वाली सभी प्रतियोगिता परीक्षाओ की तयारी करने के लिए अति- महत्वपूर्ण साबित होगी |

उपरोक्त PDF केवल govtjobpdf.com द्वारा आपको प्रदान की गई है, हम PDF के निर्माता नहीं हैं, यदि आप पीडीएफ को पसंद करते हैं या यदि आपको किसी भी प्रकार का संदेह, सुझाव या प्रश्न उसी के बारे में है, तो हमें अपने मेल पर संपर्क करने में संकोच न करें। id- [email protected] या आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में सुझाव भेज सकते है |

Leave A Reply

Your email address will not be published.