Geography Handwritten Notes in Hindi PDF

0

हेलो दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज हम आपके लिए Geography Handwritten Notes in Hindi PDF से रिलेटेट पीडीऍफ़ लेकर आये है, जो आपके आने वाली सभी तरह की सरकारी परीक्षाओ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और आप इस Geography Handwritten Notes in Hindi PDF से सरकारी परीक्षा की आसानी से तयारी कर सकते हो हमने इस पीडीऍफ़ की लिंक आपको निचे दे दी है जिससे आप इसको आसानी डाउनलोड कर सकते हो और अपनी परीक्षा की अच्छे से तयारी कर सकते हो,दोस्तों हम आपके लिए रोज ऐसी पीडीऍफ़ लाते रहते जिससे आप सरकारी परीक्षा की अच्छे से तयारी कर स्खो और अच्छे अंक ला स्खो दोस्तों अगर आपको और BHI सब्जेक्ट की पीडीऍफ़ देखनी है तो आप हमारी वेबसाइट से जुड़ सकते हो जिससे आपको रोज नई-नई पीडीऍफ़ का अपडेट मिलते रहेंगे इस पीडीऍफ़ हम आपको ज्योग्रॉफी के सबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे ।

GK PDF Download

  1. Reasoning Test Competitive Exam Book For Notes Hndi PDF
  2. Reasoning Competitive Exam Most Important Notes in Hindi PDF
  3. Lucent Science Book in Hindi PDF
  4. History Handwritten Class Notes in Hindi PDF
  5. Important Indian Geography Handwritten Notes PDF in Hindi
  6. GK question in hindi with answer
  7. Banking in India GK PDF

govtjobpdf.com will update many more new PDFs and update content and exam updates, keep visiting and share our posts, so more people will get it.




Maths Topicwise Free PDF > Click Here English Topicwise Free PDF > Click Here 
GK/GS/GA Topicwise Free PDF > Click Here Reasoning Topicwise Free PDF > Click Here
Download e books > Click Here History  Free PDF > Click Here
Hindi Grammer Topicwise Short Tricks > Click Here Geography handwriting Free PDF > Click Here
History handwriting Notes > Click Here Genral science Handwriting Notes Download > Clic Here

पृथ्वी की आन्तरिक के अध्ययन में भूंकपीय तरंगो की भमिका । पृथ्वी की आंतरिक सरंचना के बारे में P तथा S तरंगो के द्वारा जानकारी प्राप्त होती है क्योकि ये तरंगे पृथ्वी के आंतरिक श्राम से होकर गुजरने में सक्षम है। 33Km की गहराई पर भूंकपीय तरंगो के वेग में तेजी से वृदि होती है। 100 से 200Km की गहराई के बिच भंकपीय तरंगो की गति मंद हो जाती है । इससे यह निवकर्ष निकाला जा सकता है की 100 में 200Km के बीच की परत आंशिक रूप से पिछली हुई अवस्था में है, इस परत को दुर्बलमंडल के नाम  से जाना जाता है। 200Km की गहराई के पश्चात भूंकपीय तंगो के वेग में पूर्ण: वृदि होती है। 2900Km की गहराई पर 5 तरंगे विलुप्त / आपतित हो जाती है जबकि p तरंगो का वेग अचानक काफी कम हो जाता है, वेग में यह कमी इ 150 Km तक होती है इसमें यह पता चलता है की शहरी कोर द्रव अवस्था में है । जिससे जानकारी प्राप्त होती है की आंतरिक कोर टॉस अवस्था में है ।

पृथ्वी के चुम्ब्कीय के लिए यांत्रिक > प्रक्रिया (Meenamicou procrss) को उत्तरदायी माना जाता है पृथ्वी का आंतरिक कोर होस अवस्था में है जबकि गहरी कोर की चटाने द्रव अवस्था में है तापमान में अंतर् के कारण बाहरी कोर में घूर्णन गति तथा संगठन धाराओं के कारण बाहरी कोर में आयनों ( IONS) का निर्माण होता है जिसके फलस्वरूप विधुत धारा प्रवाहित होती है टॉस कोर के चारो और विधुत धारा के प्रवाह के कारण पृथ्वी में चुम्ब्कीय का गुण उत्प्प्न होता है।




Download

अन्य महत्वपूर्ण पीडीऍफ़ देखने के लिए निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करे

10000 General Knowledge Questions / सामान्य ज्ञान की शोर्ट ट्रिक्स\ हिंदी व्याकरण Book और साहित्य Notes PDF/ HSSC Group D Question Paper in Hindi PDF/ Lucent (सामान्य विज्ञान) Book PDF Hindi and English/                 Bipin Chandra Important History Book in Hindi PDF /. अर्थशास्त्र Important Notes In Hindi For SSC PDF/ 2020 General Knowledge (सामान्य ज्ञान) Book in Hindi Free PDF Download   / Lucent Collection Of 1000 Important GK In Hindi Questions Answers PDF Download /

This post is dedicated to downloading our WEBSITE  Govtjobpdf.com for free PDFs, which are the latest exam pattern based pdfs for RRB JE , SSC CGL , SSC CHSL , RRB NTPC, etc. its helps in performing your all-rounder performance in the exam. Thank You

Leave A Reply

Your email address will not be published.