Current Affairs 2020 Daily, Monthly, Yearly PDF in Hindi

0

Current Affairs 2020 Daily, Monthly In Hindi PDF

(Current Affairs) क्या है:- करंट अफेयर्स की उत्पति अंग्रेजी भाषा के दो शब्दों से हुई है जिसमे करंट का शाब्दिक अर्थ होता है नवीन, नूतन, दिन-प्रतिदिन जबकि अफेयर्स से तात्पर्य है घटनाएं. करेंट अफेयर्स हमारे दैनिक जीवन में आसपास चारो ओर दिन-प्रतिदिन घटने वाली घटनाओं को कहते हैं.Broadcast जर्नलिज्म में तकनीकी तौर पर करेंट अफेयर्स की परिभाषा का वर्णन इस प्रकार किया है – हाल में घटित हो रही, आम लोगों के सरोकारों से जुड़ी घटनाओं का विस्तृत विश्लेषण इसके विपरीत नियमित समाचारों को तेजी से, सरल तरीके से एवं बेहद संक्षिप्त विश्लेषण या न के बराबर विश्लेषण के साथ लोगों तक पहुंचाई जाती है.

Current Affairs 2020 Daily या समसामयिकी से प्रश्न करीब-करीब सभी प्रतियोगिता परीक्षा में पूछे जाते हैं. इस सेक्शन के प्रश्न, दिन-प्रतिदिन के घटनाओं पर आधारित होते हैं इसलिए इस पर खाश ध्यान देने की जरूरत होती है. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए टीम एडुडोज ने दैनिक, साप्ताहिक, और मासिक घटना-चक्र और उन पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह हिन्दी माध्यम में प्रस्तुत किया है, जो कि सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

Current Affairs: किसी भी सरकारी एग्जाम में आ सकते हैं
अधिकतर सरकारी भर्ती परीक्षाओं में Current Affairs 2020 Daily से सवाल आते हैं (RRB NTPC), (RRB Group D) Bank police और अन्य भर्ती परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स से सवाल आते है । ऐसे में उम्मीदवारों को करेंट अफेयर्स पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

NOTE:  करेंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जिसके लिए आपको कोई विशेष सामग्री एकत्रित नहीं करनी पड़ती. यह विषय हमारे चारों ओर मौजूद है जिसके लिए समाचार पत्र और वार्षिक गाइड जैसी बेसिक चीज से ही पूरी तैयारी की जा सकती है.

Current Affairs for IAS Exam

Current Affairs 2020 Daily, Monthly, Yearly PDF in Hindi भारत में ग्रेजुएशन करके निकले छात्रों के बीच यदि कोई परीक्षा सबसे अधिक पॉपुलर है तो वह है IAS परीक्षा. लगभग हर दूसरा छात्र IAS बनने का सपना देखता है तथा इस सपने को पूरा करने की उम्मीद से परीक्षा में जरुर बैठता है.IAS EXAM में Current Affairs काफी मायने रखता है. यह subject परीक्षार्थियों को Current Affairs में पूरे-पूरे नंबर दिला सकता है.

IAS की परीक्षा के लिए एक साल तक के पुराने current affairs घटनाक्रम को पढ़ना सही रहता है. IAS विषय कवर किया जाता है इसलिए पिछले एक वर्ष में घटित हुए महत्वपूर्ण घटनाक्रमों की जानकारी जुटाना बेहद आवश्यक है. इसके लिए राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, विज्ञान-तकनीक, पुरस्कार, निधन, नियुक्ति, परिस्थितिकी तथा अर्थवयवस्था से सबन्धित घटनाक्रमों की जानकारी जुटाना जरुरी है.

Current Affairs for SSC exam

SSC की तैयारी के लिए पिछले 6 महीने तक का Current Affairs पढ़ा जा सकता है लेकिन यदि उससे थोड़ा समय पूर्व कोई महत्वपूर्ण घटना घटी हो तो उसे स्मरण करना भी लाभदायक हो सकता है. हालांकि SSC में Current Affairs की तैयारी के लिए आपको अपने Subject के अनुसार पढ़ना चाहिए.

मान लीजिये आप CGL की तैयारी कर रहे हैं ऐसे में आपको राजनैतिक घटनाक्रम के साथ-साथ भौगोलिक, विज्ञान एवं तकनीक पर भी ध्यान देना आवश्यक होगा. लेकिन यदि आप अनुवादक के लिए SSC की परीक्षा देने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको राष्ट्रीय घटनाक्रम, साहित्यिक पुरस्कार, खेल जगत आदि से सम्बंधित घटनाक्रम पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है.

ALL EXAM CURRENT AFFAIRS

उपरोक्त उदाहरणों के अतिरिक्त अन्य परीक्षाओं में भी Current Affairs पढ़ना एवं उसे स्मरण करना आवश्यक है. यह एक ऐसा विषय है जिसे लगभग हर परीक्षा में पूछा जाता है. इसलिए आमतौर पर 6 महीने तक का CURRENT AFFAIRS घटनाक्रम पढ़ लेना आवश्यक है जिसमें राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, पुरस्कार, खेल, अर्थव्यवस्था आदि से जुड़े मसलों पर जानकारी हासिल करना सबसे जरुरी है.




Daily PDF DOWNLOAD 

1 December 2020 current Affairs PDF

2 December 2020 current Affairs PDF

3 December 2020 current Affairs PDF

4 December 2020 Current Affairs PDF 

5 December 2020 Current Affairs PDF 

6 December 2020 Current Affairs PDF 

7 December 2020 Current Affairs PDF 

8 December 2020 Current Affairs PDF 

9 December 2020 Current Affairs PDF 

10 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

11 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

12 December Current Affairs Free PDF Download

13 December Daily Current Affairs Free PDF in Hindi

14 December 2020/2021 Current Affairs In Hindi PDF

15 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

16 December Current Affairs PDF in Hindi

17 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

18 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

19 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

20 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

21 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

22 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

23 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

24 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

25 December Current Affairs in Hindi PDF

26 December Current Affairs in Hindi PDF

27 December Current Affairs in Hindi PDF

28 December Current Affairs in Hindi PDF

DOWNLOAD NOW Monthly PDF




January 2020 PDF

February 2020 PDF

March 2020 PDF

APRIL 2020 PDF

May 2020 PDF

June 2020 PDF

July 2020PDF

August 2020 PDF

September 2020 PDF

October 2020 PDF

Yearly Current Affairs PDF

Yearly Current Affairs 2018 PDF

Yearly Current Affairs 2019PDF

Yearly Current Affairs 2020

MORE PDF :-

करंट अफेयर्स राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की घटनाओं से संबंधित हैं, जैसे कि सिविल सेवा परीक्षा, बैंक परीक्षा आदि, Ssc Upsc RRB पुलिस और सभी परीक्षाओं से संबंधित है

Leave A Reply

Your email address will not be published.