11 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

0

11 December Daily Current Affairs in Hindi PDF

 

Why is it important to read current affairs?

Current Affairs in Hindi PDF:> सिविल सेवा परीक्षा, Bank परीक्षा आदि जैसे प्रतियोगी परीक्षा के परिप्रेक्ष्य से प्रासंगिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की घटनाओं को संदर्भित करते हैं, परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव के साथ, वर्तमान घटनाओं और समाचारों से संबंधित प्रश्नों ने निर्णय लेने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। छात्रों का भाग्य। मोटे तौर पर, सामान्य जागरूकता अनुभाग में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को दो में विभाजित किया जा सकता है:

  • स्थिर
  • गतिशील

स्थैतिक भाग UPSC पाठ्यक्रम के उस खंड या अन्य परीक्षा के पाठ्यक्रम से संबंधित है जो परिवर्तित नहीं होता है।1857 का विद्रोह, भारत की भौतिक विशेषताएं आदि।

डायनामिक हिस्सा Current Affairs से संबंधित है। वर्तमान मामलों को कवर करने के लिए सबसे अच्छा शर्त दैनिक समाचार पत्र और प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) और योजना पत्रिका जैसे विश्वसनीय स्रोत हैं।

11 December Daily Current Affairs in Hindi PDF की एक अच्छी समझ IAS परीक्षा, सरकारी परीक्षा या किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के लिए केंद्रीय है। वर्तमान मामलों में इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, पर्यावरण और पारिस्थितिकी, राजनीति, विज्ञान और प्रौद्योगिकी आदि जैसे विषय शामिल हैं।

उम्मीदवारों को वर्तमान मामलों पर अद्यतन रहना चाहिए जो राष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बनाते हैं। वास्तव में, हाल के रुझानों से पता चला है कि वर्तमान मामलों के स्थिर और गतिशील भागों के पाठ्यक्रम में महत्वपूर्ण ओवरलैप है। सिलेबस के पारंपरिक रूप से स्थिर भागों में वर्तमान मामलों से अप्रत्याशित सवालों के सामना करने की संभावना काफी अधिक है।

प्रतियोगी परीक्षा के Current Affairs in Hindi PDF का कवरेज दैनिक Current Affairs और समाचारों का विश्लेषण और एक ‘Notes,प्रारूप’ में प्राप्त करें एक पत्रिका PDF में महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाओं के मासिक Current Affairs संकलन प्राप्त करें हर दिन अखबार का वीडियो विश्लेषण देखें प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) लेखों का विश्लेषण UPSC के लिए राज्यसभा टीवी (RSTV) कार्यक्रमों का नियमित विश्लेषण योजना और कुरुक्षेत्र पत्रिकाओं के पत्रकार विशेष रूप से UPSC, Bank, Ssc और अन्य सरकारी परीक्षाओं के लिए Current Affairs बोहत जरुरी है ।

How to make notes on current affairs?

प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 (CAB) का हालिया मुद्दा महत्वपूर्ण है। मुद्दे पर बेहतर Notes बनाने के लिए, इस बारे में जानें:

  • बिल की उत्पत्ति
  • बिल का उद्देश्य
  • भारत गणराज्य पर बिल का प्रभाव
  • बिल के खिलाफ और इसके खिलाफ उम्मीदवारों का अध्ययन किया जाना चाहिए क्योंकि Uosc मेन्स के दौरान महत्वपूर्ण उत्तर लिखने में मदद मिल सकती है।




Upsc Current Affairs:> के लिए, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रीलिम्स और मेन्स के लिए IAS सिलेबस के अनुसार समाचारों में विषयों को अलग करना है। UPSC Current Affairs IAS प्रीलिम्स से संबंधित के लिए, यह अभी भी कुछ हद तक आसान है क्योंकि अभी एक जीएस पेपर है। हालांकि, व्यापक पाठ्यक्रम और वर्णनात्मक-निबंध प्रकार के प्रश्नों के कारण IAS मेन्स के लिए UPSC Current Affairs Notes की व्यवस्था करना चुनौतीपूर्ण है।

दैनिक वर्तमान मामलों के लिए, समाचार पत्र सबसे अच्छा स्रोत हैं। योजना, कुरुक्षेत्र जैसी पत्रिकाओं का उपयोग साप्ताहिक Current Affairs फॉलोअप के लिए किया जा सकता है। जबकि PIB के साथ-साथ एक मासिक पत्रिका, RSTV मासिक करंट मामलों को संशोधित करने का एक अच्छा तरीका है



पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए निचे क्लिक करे

  1. 11 Decembere Current Affairs PDF

और अधिक पीडीऍफ़ डाउनलोड करने के लिए निचे दी गई लिंक पर क्लिक करे

  1. Importent 1000 Lucent Gk Questions Answers in Hindi PDF
  2. 10 December Daily Current Affairs in Hindi PDF
  3. Current Affairs 2020 Daily, Monthly, Yearly PDF in Hindi
  4. Reasoning hand written notes Patwar Exam in Hindi PDF
  5. Math formula in Hindi For Ssc Chsl Exam PDF
  6. Maths Notes SinO/cosO Formula (1) PDF
  7. History Handwritten Best Notes in Hindi PDF
  8. Indian Knoledge Geography Question Answer in Hindi PDF

View More link

MORE PDF :-

करंट अफेयर्स राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की घटनाओं से संबंधित हैं, जैसे कि सिविल सेवा परीक्षा, बैंक परीक्षा आदि, Ssc Upsc RRB पुलिस और सभी परीक्षाओं से संबंधित है

Leave A Reply

Your email address will not be published.